उत्तर प्रदेश में सरकार गठन को लेकर नड्डा ने अनुप्रिया पटेल, संजय निषाद से की चर्चा

नयी दिल्ली उत्तर प्रदेश में सरकार गठन को लेकर जारी कवायद के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बृहस्पतिवार को अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद से मुलाकात की।
विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद नड्डा की सहयोगी दलों के नेताओं से यह पहली मुलाकात है। एक दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नड्डा से सरकार गठन के सिलसिले में लंबी चर्चा की थी।
नड्डा की पटेल और निषाद से अलग-अलग मुलाकात हुई। इस दौरान नड्डा के साथ उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे।
माना जा रहा है कि इन नेताओं ने देश के सबसे बड़े सूबे में सरकार गठन के बारे में चर्चा की।
आदित्यनाथ का फिर से मुख्यमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है, वहीं सिराथू से चुनाव हारने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सरकार में शामिल किये जाने को लेकर संशय की स्थिति है।
भाजपा ने उत्तर प्रदेश में सरकार गठन की कवायद को अंतिम रूप देने और विधायक दल के नेता के चयन के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर नियुक्त किया है।
उत्तर प्रदेश में सरकार की रूपरेखा तय करने के लिए भाजपा में लगातार बैठकों का दौर चल रहा है।
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि मंत्रियों के चयन में उनकी शिक्षा, उम्र, लिंग, धर्म और जाति सहित विभिन्न कारकों पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि नयी सरकार में सभी सामाजिक वर्गों का प्रतिनिधित्व हो और उसमें सुशासन के भाजपा के एजेंडे की झलक भी हो।
राज्य में सरकार गठन को लेकर आदित्यनाथ ने पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लंबी बातचीत की थी। इसके बाद मोदी, जे पी नड्डा, अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, धर्मेंद्र प्रधान और संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने भी लंबी चर्चा की थी।
हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 403 में से 255 सीट पर जीत हासिल की थी। अपना दल (एस) को 12 और निषाद पार्टी को छह सीट पर विजय मिली थी।
भाषा

Leave a Reply

*