आरसीबी ने फाफ डु प्लेसी को नया कप्तान नियुक्त किया

बेंगलुरू रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र के लिए शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसी को अपनी टीम का नया कप्तान नियुक्त किया।
चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे डु प्लेसी को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपा जाना लगभग तय था क्योंकि विराट कोहली ने एक दशक तक टीम की अगुआई करने के बाद पिछले सत्र के बाद कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी। कोहली की कप्तानी में टीम आईपीएल खिताब जीतने में नाकाम रही। आरसीबी ने डु प्लेसी को नीलामी में सात करोड़ रुपये में खरीदा था और वह पूरे सत्र के लिए उपलब्ध रहेंगे।
टीम के अध्यक्ष प्रथमेश मिश्रा और क्रिकेट संचालन निदेशक माइक हेसन ने यहां एक आनलाइन कार्यक्रम के दौरान डु प्लेसी को कैप सौंपी।
वर्ष 2020 में सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी छोड़ने वाले डु प्लेसी ने कहा, ‘‘इस मौके के लिए मैं बेहद आभारी हूं। मैं आईपीएल में काफी खेला हूं और खेल के विभिन्न आयामों को समझता हूं। विदेशी खिलाड़ी पर भरोसा करना आसान नहीं होता।’’
उन्होंने कहा, ‘‘मैं घरेलू खिलाड़ियों के अनुभव पर काफी निर्भर करूंगा। हमारे पास इस खेल के महान नेतृत्वकर्ताओं में से एक विराट कोहली है।’’
आईपीएल में अब तक 100 मैच खेलने वाले 37 साल के डु प्लेसी ने 2935 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131 से अधिक का रहा। उन्होंने पिछले साल सुपरकिंग्स के खिताबी जीत के अभियान के दौरान 633 रन बनाए।
भाषा

Leave a Reply

*