गुजरात के वडोदरा में सड़क दुर्घटना के बाद सांप्रदायिक तनाव, 22 लोग गिरफ्तार

वडोदरा गुजरात के वडोदरा शहर में एक मामूली सड़क दुर्घटना के कारण सांप्रदायिक तनाव फैल गया और दंगाइयों ने एक-दूसरे पर पथराव करने के अलावा एक पूजा स्थल तथा वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।
रविवार देर रात हुई इस घटना के बाद से पुलिस ने दंगा करने के आरोप में अब तक 22 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में से 19 दंगा करने में शामिल थे जबकि तीन सड़क दुर्घटना से जुड़े हुए थे। इस हिंसा में तीन लोग घायल हुए हैं।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त चिराग कोराडिया ने संवाददाताओं को बताया कि दो समुदायों के बीच हुई झड़प में तीन लोग घायल हो गए।
करेलीबाग पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के रावपुरा इलाके में दुपहिया वाहनों की मामूली दुर्घटना के बाद दो समुदायों के लोगों के बीच झड़प हो गयी।
पुलिस अधिकारी के मुताबिक इसके बाद विवाद इतना बढ़ गया कि रावपुरा इलाके से सटे करेलीबाग इलाके में कुछ ही देर में दो समुदायों के लोग जमा हो गए और एक दूसरे पर पथराव करने लगे।
पुलिस अधिकारी ने बताया कि भीड़ ने सड़क किनारे स्थित एक मंदिर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया, दो ऑटोरिक्शा और दो दुपहिया वाहनों में तोड़फोड़ की।
कोराडिया ने कहा कि रावपुरा और करेलीबाग पुलिस थानों में क्रमश: दुर्घटना और दंगे के लिए दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और अब तक कुल 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
करेलीबाग पुलिस थाने में लोगों के अज्ञात समूहों के खिलाफ किसी वर्ग विशेष के धर्म का अपमान करने के इरादे से दंगा करने, गैरकानूनी सभा करने, घातक हथियार रखने, पूजा स्थल को अपवित्र करने के लिए भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।
कोराडिया ने कहा, ‘‘दंगों के लिए करेलीबाग थाने में दर्ज की गयी प्राथमिकी में नामित सभी 19 लोगों को कल रात चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा अज्ञात आरोपियों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं।’’
उन्होंने कहा कि इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और स्थिति अब नियंत्रण में है।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त ने कहा, ‘‘राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) के जवानों की दो कंपनियों को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है और सभी थानों में गश्त बढ़ा दी गई है। स्थिति अब नियंत्रण में है।’’
भाषा

Leave a Reply

*